बंद करे

मेरी माटी मेरा देश

“मेरी माटी मेरा देश’‘ अभियान का शुभारम्भ 9 अगस्त 2023 से ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव‘ के समापन कार्यक्रम के रूप में की गई है। यह उन वीरों और वीरांगनाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है।

शिलाफलकम का समर्पण (स्मारक)

कार्यक्रम का एक मूलभूत पहलू उन सभी बहादुरों (वीरों और वीरांगनाओं) के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करना है जिन्होंने सर्वोच्च बलिदान दिया है। शिलाफलकम पर, बहादुरों के नाम अंकित किए जाएंगे। इनमें स्वतंत्रता सेनानी, रक्षा कर्मी, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस के कर्मी शामिल होंगे जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी। शिलाफलकम स्थानीय स्तर पर पंचायतों/गांवों के साथ-साथ शहरी स्थलों पर-संभवतः अमृत सरोवरों या स्थानीय स्कूलों या अन्य प्रमुख स्थानों के नजदीक बनाया जाएगा।

‘पंच प्रण’ प्रतिज्ञा’

स्मारक स्थल पर, लोग देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए माननीय प्रधान मंत्री के पंच प्रण को शामिल करते हुए एक गंभीर प्रतिज्ञा लेंगे। प्रतिज्ञा नीचे दी गई है:

हम प्रतिज्ञा करते हैं:

  • भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित बनाने के सपने को साकार करेंगे ।
  • गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे ।
  • देश की सम्रुद्ध विरासत पर गर्व करेंगे ।
  • भारत की एकता को सुद्रढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे ।
  • नागरिक होने का कर्तव्य निभायेंगे ।

जिलाधिकारी ने 9 अगस्त 2023 को बड़ौत, बागपत की ऐतिहासिक पवित्र भूमि से “मेरी माटी मेरा देश”अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय बलवीर विद्या मंदिर में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि दी और शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया। देश के लिए वीरगति को प्राप्त हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के नाम स्कूलों के शिलालेखों पर दर्ज किये गये। मेरी माटी मेरा देश, माटी को सलाम, देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को समर्पित अभियान 9 अगस्त से 30 अगस्त 2023 तक पूरे देश में चलाया गया है।

Mera Mati Mera Desh 2    Mera Mati Mera Desh 1    mari maati mera desh3    Meri maati mera desh 4

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने प्राथमिक विद्यालय बालवीर विद्या मंदिर नगर क्षेत्र बड़ौत में 1965 की लड़ाई में शहीद हुए बावली निवासी सिपाही जब्बार सिंह, 1971 की लड़ाई में शहीद हुए बावली निवासी नायक सूबेदार किर्ती सिंह, अशोक चक्र से सम्मानित 1961 में गोवा ऑपरेशन में शहीद हुए वीरेंद्र पाल सिंह तोमर, व कारगिल युद्ध मे शहीद हुए लोहड़ा निवासी सिपाही कोमल शर्मा,बावली निवासी सिपाही अनिल कुमार को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिजनों को भी सम्मानित किया गया।

Shahidon ko naman 4    Shado ko naman 1    Shado ko naman 2    Shahidon ko naman 3

“मेरी माटी मेरा देश” अभियान के तहत मातृभूमि की स्वतंत्रता एवं गौरव की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद कृष्णपाल सिंह एवं शहीद बलधर सिंह के परिजनों को जिलाधिकारी ने ग्राम कुरड़ी पहुंचकर सम्मानित किया तथा शिलाफलकम् का अनावरण कर वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर उन्होंने पंच प्रण की शपथ ली.

Meri maati mera desh 7    Meri maati mera desh 6    Meri maati mera desh 8    Meri maati mera desh 9

 

मीडिया गैलरी