बंद करे

लोकसभा निर्वाचन 2024 से सम्बंधित जनपद में घटित हुई कुछ महत्वपूर्ण घटनाये एवं उनकी जानकारियाँ

दिनांक  बागपत 22 अप्रैल 2024 – स्वीप जागरूकता अभियान के अंतर्गत बड़ौत के जोहर पब्लिक स्कूल में जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ,  जिसके अंतर्गत स्वीप जागरूकता कार्यक्रम में मॉडल बूथ और नुक्कड़ नाटक से  सामान्य  लोगों को किया जागरूक|

स्वीप जागरूकता अभियान के अंतर्गत बड़ौत के जोहर पब्लिक स्कूल में जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसका शुभारंभ जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर द्वीप प्रज्वलित कर किया। जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के पर्व, देश के गर्व में प्रत्येक नागरिक को सहभागी बनना चाहिए। सभी त्यौहार साल में एक बार आते है लेकिन लोकतंत्र का त्यौहार पांच वर्षों में एक बार आता है जो देशभक्ति दिखाने का अद्वितीय अवसर है। इसलिए जागरूक बनाए, अपने अधिकार को जानिए और 26 अप्रैल 2024 को अपने बूथ पर मतदान जरूर कीजिए।

जोहर पब्लिक स्कूल प्रांगण में मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के उद्देश्य से स्थापित मॉडल बूथ से लोगों ने मतदान की प्रक्रिया जानी और युवा विद्यार्थियों की पहल को सराहा। मॉडल बूथ पर मॉडल ईवीएम सहित अन्य उपकरण डिजाइन कर प्रदर्शनी लगाई गई। मतदान उपरांत मतदाताओं ने मॉडल बूथ पर उपलब्ध सेल्फी स्टैंड पर फोटो खिंचाई। जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि आपका शासक कैसा हो, इसका निर्णय आपको अपने वोट से करना होता है जो संविधान ने आपको अधिकार दिया है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से नो योर कैंडिडेट एप उपलब्ध है जिस पर प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता, अपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति का ब्योरा सहित अन्य विवरण उपलब्ध है। इसलिए स्मार्ट मतदाता बने, सभी चुने और सही चुने। स्कूल प्रधानाचार्य रचना जोहर ने पौधा और स्मृति चिन्ह देकर अतिथियों को सम्मानित कर आभार प्रकट किया।

जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने स्कूल प्रांगण में विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई रंगोली का अवलोकन किया। कार्यक्रम में जिला सूचना अधिकारी राहुल भाटी, जिला आबकारी अधिकारी नवीन कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक व स्वीप सहायक नोडल धर्मेंद्र सक्सेना, जिला युवा अधिकारी व स्वीप समन्वयक अरुण कुमार तिवारी, जिला स्वीप कोर कमेटी से तकनीकी विशेषज्ञ अमन कुमार आदि मौजूद रहे।

दिनांक बागपत दिनांक 22 अप्रैल 2024 – लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराए जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नामित मुख्य प्रेक्षकों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट लोकसभा में निर्वाचन कार्यों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की।

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराए जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नामित मुख्य प्रेक्षकों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट लोकसभा में निर्वाचन कार्यों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। भारत निर्वाचन आयोग से बागपत लोकसभा क्षेत्र हेतु नियुक्त मुख्य सामान्य प्रेक्षक विजय वी नायक, मुख्य पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह और मुख्य व्यय प्रेक्षक राजेश टुटेजा ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में कहा कि प्रलोभन व भयरहित मतदान सुनिश्चित करना ही हमारा लक्ष्य है जिसके लिए आयोग द्वारा दिशा निर्देशों का संकल्प के साथ अनुपालन जरूरी है।

मुख्य प्रेक्षकों ने बागपत लोकसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों की संख्या, बूथों पर मूलभूत सुविधाओं, ईवीएम और वीवीपेट मशीनों के रेंडमाइजेशन, मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण, स्ट्रॉन्ग रूप व मतगणना केंद्र की व्यवस्था, स्वीप गतिविधियों, कानून व्यवस्था, सीमाओं पर निगरानी दलों की तैनाती, ईवीएम मशीनों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने की व्यवस्था, मतदान उपरांत स्ट्रॉन्ग रूम में रखने सहित अन्य निर्वाचन कार्यों की पारदर्शिता और सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था आदि की विस्तृत जानकारी ली।

समीक्षा बैठक में मुख्य प्रेक्षकों ने जिले में सुगम और समावेशी निर्वाचन के लिए समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्य प्रेक्षकों ने कहा कि ईवीएम ट्रांसपोर्टेशन सहित सभी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं से प्रत्याशियों को जरूर अवगत कराया जाए और आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप ही निर्वाचन कार्य का निष्पादन किया जाए। बैठक में मुख्य प्रेक्षक ने निर्वाचन आयोग की कोई मतदाता न छूटे के ध्येय को पूरा करने के उद्देश्य से संचालित स्वीप कार्यक्रमों की जानकारी ली और एफएसटी, वीवीटी, एसएसटी, सी विजिल, एमसीएमसी कमेटी, कंट्रोल रूम, व्यय अनुवीक्षण के कार्यों की समीक्षा कर नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मीटिंग से सम्बंधित फोटोजनिम्न है : –

 

 

दिनांक बागपत 20 अप्रैल 2024 – चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जनपद बागपत में 26 अप्रैल 2024 को होने वाले मतदान के लिए  जिलाधिकारी (जिला निर्वाचन अधिकारी)श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह जी  ने  नगरवासियों से की अपील |
जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  जितेंद्र प्रताप सिंह ने जनपदवासियों से की अपील 26अप्रैल को लोकतंत्र के पर्व में बढ़ चढ़कर सहभागी बने और मतदान करने जरूर जाए। हम सभी के संकल्प से लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी और बागपत शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को हासिल करेगा।
 श्री  जितेंद्र प्रताप सिंह जिलाधिकारी बागपत की स्पीच सुनने के लिए दिए गए बटन पर क्लिक करे.
 दिनांक बागपत 18 अप्रैल 2024 – चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जनपद बागपत में 26 अप्रैल 2024 को होने वाले मतदान के लिए (स्वीप )मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  जितेंद्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में हाइड्रोजन बैलून की लॉन्चिंग की|
चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 जनपद बागपत में 26 अप्रैल 2024 को होने वाले मतदान के लिए (स्वीप )मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में हाइड्रोजन बैलून की लॉन्चिंग की|ये बैलून जनपद में मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से पांच स्थानों पर लगाए गए है कलेक्ट्रेट बागपत, कार्यालय नगर पालिका खेकड़ा , छपरौली विकासखंड ,जीवाना टोल प्लाजा ,पुलिस क्षेत्र क्षेत्राधिकार बड़ौत कार्यालय में हाइड्रोजन एयरबैलून स्थापित किए गए हैं जिन पर जनपद में होने वाले 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए बागपत के मतदाताओं को जिलाधिकारी की अभिनय पहल पर यह कार्यक्रम आगे बढ़ाया गया जिससे कि बागपत का हर मतदाता लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके और अपना मन पसंदीदा जनप्रतिनिधि को चुन सके।
 मतदान तिथि लिखा एयर बैलून लॉन्च किया जो जनपद के मतदाताओं को 26 अप्रैल को होने बाले मतदान करने के लिए प्रेरित करेगा। एयर बैलून के जरिए मतदान की अपील की जा रही है।स्वीप जिला समन्वयक अरुण तिवारी ने बताया कि जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में स्वीप के अंतर्गत बैलून पर मतदान तिथि 26 अप्रैल लिखी हुई है जिससे मतदाता मतदान करने के लिये अवश्य प्रेरित होंगे जनपद में पांच स्थानों पर हाइड्रोजन एयर बैलून लगाए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से स्कूल/ विद्यालयों में जगह जगह मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई जा रही है। और वॉल पेंटिंग सहित अन्य रचनात्मक माध्यमों से मतदाताओं के बीच चुनाव के पर्व, देश के गर्व को लेकर जागरूक किया जा रहा है। जिले के मतदाता अपने मतदान के अधिकार एवं कर्तव्य के विषय में जागरूक होकर मतदान करने का संकल्प ले रहे है। निश्चित ही बड़ी संख्या में जिले के मतदाता वोट डालने जायेंगे और लोकतंत्र के पर्व में सहभागी बनेंगे। स्वीप तकनीकी टीम से अमन कुमार ने जानकारी दी कि स्वीप बागपत एप को 14 हजार से अधिक बार प्रयोग किया जा चुका है और लोग निरंतर इसका प्रयोग कर रहे है। एयर बैलून लॉन्चिंग के अवसर पर अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा, जिला सूचना अधिकारी राहुल भाटी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

दिनांक बागपत 14 अप्रैल 2024- 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के संबंध में मतदेयस्थलों की मूलभूत सुविधाओं के संबंध में जिलाधिकारी (जिला निर्वाचन अधिकारी)श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह जी ने ली बैठक|

मतदेय स्थल पर मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी ,रैम्प, फर्नीचर, शौचालय, छाया, आदि की व्यवस्थाओं का रखा जाए विशेष ध्यान*
*चुनाव में लगे अधिकारी आयोग की गाइडलाइन के अनुसार अपनी शक्तियों को पहचाने*
*बूथ पर जाने के लिए लगाए जाएं साइनेज बोर्ड*
जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, शान्तिपूर्ण, भयमुक्त एवं प्रभावी ढंग से सकुशल सम्पन्न कराए जाने के दृष्टिगत 11- बागपत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये जनपद में तीन विधानसभा छपरौली, बड़ौत, एवं बागपत आती है जिसके लिये 979 मतदेय स्थल है जिस पर 26 अप्रैल 2024 को मतदान होगा जिसमें 973029 जनपद के मतदाता लोकतंत्र के महा पर्व देश के गर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे| उन्होंने कहा सभी मतदाताओं को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी ,रैम्प, फर्नीचर, शौचालय, छाया, आदि की व्यवस्था का ध्यान रहे उन्होंने कहा सभी बूथों पे साइनेज चार्ट भी लगे  हो, रूट चार्ट के आधार पर जिससे आने जाने वाले को कोई असुविधा ना हो| बूथ पर लाइट, स्विच एवं फोन की व्यवस्था होनी चाहिए । जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए की सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट जोनल सभी मतदेय स्थलों की पूर्ण व्यवस्था की 21 अप्रैल तक सत्यापन रिपोर्ट देंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि किसी भी दिव्यांग मतदाता को बूथ तक पहुंचने में किसी तरह की कोई समस्या ना हो उन्होंने कहा ऐसे मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर अवश्य रहे प्रत्येक मतदान केंद्र पर बूथ मित्र बनाए जाएं इसकी जिम्मेदारी जिला विद्यालय निरीक्षक को दी गई है जो आई कार्ड मैं एक पार्टिकुलर एनसीसी ड्रेस पहनेगी और मतदाताओं की हेल्प करेंगे।
जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराने के लिए कुल 106 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए हैं जो अपने पोलिंग स्टेशनों (मतदेय स्थलों) का निरन्तर भ्रमण कर निरीक्षण करें। ए०एम०एफ० के अन्तर्गत मतदाताओं को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी ,रैम्प, फर्नीचर, शौचालय, छाया, आदि की व्यवस्थाओं का भौतिक रूप से सत्यापन कर लें जिस बूथ पर भी कोई समस्या होती है तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट सहायक रिटर्निग ऑफिसर की होगी। उन्होंने कहा निर्वाचन कार्य की समाप्ति तक शान्ति व्यवस्था बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी मतदान कराने के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी होंगे। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव समस्त एसडीएम खंड विकास अधिकारी अधिशासी अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बागपत 12 अप्रैल 2024 – जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के आवास पर पहुंचकर सिसाना बूथ की बीएलओ आरती व एसडीएम बागपत अविनाश त्रिपाठी ने मतदाता पर्ची व मतदाता मार्गदर्शिका दी।

भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर घर घर पहुचाई जाएंगी मतदाता मार्गदर्शिका एवं मतदाता पर्ची|

जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के आवास पर पहुंचकर सिसाना बूथ की बीएलओ आरती व एसडीएम बागपत अविनाश त्रिपाठी ने मतदाता पर्ची व मतदाता मार्गदर्शिका दी। विदित हो कि जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह, बड़ौत विधानसभा के पंजीकृत मतदाता है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार इस बार लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में सभी मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची व मतदाता मार्गदर्शिका प्रदान की जानी है जिसपर मतदाताओं की सुविधा के लिए स्वीप बागपत एप सहित अन्य महत्वपूर्ण मतदाता सशक्तिकरण कार्यक्रमों की जानकारी उल्लेखित होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि लोकतंत्र का पर्व, देश का गर्व में हर मतदाता बढ़ चढ़कर हिस्सा ले। जनपद में कुल 979 मतदान बूथ है। जनपद बागपत में 9,73,029 मतदाता है जिसमें से 7,838 वरिष्ठ नागरिक, 6,608 दिव्यांगजन, 16,946 युवा मतदाता, 4,43,687 महिला मतदाता, 5,29,380 पुरुष मतदाता है। सभी मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्ची प्रदान की जाएगी जिसमें बीएलओ अपने बूथ के मतदाताओं तक सूचना पर्ची पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। मतदाता सूचना पर्ची पर पोलिंग स्टेशन का नक्शा, बीएलओ का नाम व मोबाइल नंबर, मतदान करने के लिए वैकल्पिक दस्तावेजों का ब्योरा व अन्य महत्वपूर्ण निर्देश उल्लेखित रहेंगे जो मतदाताओं को सशक्त करेगा और उनको आत्मविश्वास के साथ मतदान प्रक्रिया में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।
मतदाता सूचना पर्ची के साथ ही जिले के 1 लाख 94 हजार परिवारों को मतदाता मार्गदर्शिका भी बीएलओ के माध्यम से पहुचाई जाएंगी जो रंगीन प्रिंट में उपलब्ध होगी। मार्गदर्शिका में ईवीएम से मतदान करने की प्रक्रिया और सुविधा एप जैसे स्वीप बागपत एप, सक्षम एप, वोटर हेल्पलाइन एप, नो योर कैंडिडेट एप और सी विजिल आदि की जानकारी रहेगी। दोनों दस्तावेजों का वितरण मतदान तिथि के 9 दिन से 5 दिन पूर्व तक होगा और सभी मतदाताओं को दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचन कार्यालय ने आवश्यक तैयारी कर ली है। मतदाता सूचना पर्ची, पंजीकृत मतदाता को या उसके परिवार के किसी व्यस्क सदस्य को रजिस्टर पर हस्ताक्षर उपरांत दी जाएगी। वहीं दिव्यांगो (नेत्रहीनों) के लिए ब्रेल लिपि में यह दस्तावेज उपलब्ध कराए जायेंगे।
बागपत जिलाधिकारी श्री जितेन्द्र प्रताप सिंह जी का सन्देश सुनने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे :-
विडियो लिंक( मतदाता पर्ची व मतदाता मार्गदर्शिका के लिए )Video

 

 

दिनांक  8अप्रैल 2024 – लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 , 11 बागपत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के जनपद के 979 पोलिंग पार्टी रवाना स्थल व मतगणना स्थल का सामान्य प्रेक्षक  श्रीमती आर लथा जी ने  लिया जायजा

लख्मीचंद पटवारी कॉलेज खेकड़ा से 25 अप्रैल 2024 को होगी पोलिंग पार्टी रवाना

979 मतदेयस्थलों पर जनपद में 26 अप्रैल को होगा मतदान

बागपत 8अप्रैल 2024- 11 बागपत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की सामान्य प्रेक्षक श्रीमती आर लथा जी  व जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  जितेंद्र प्रताप सिंह जी  ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी सकुशल संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से आज लख्मीचंद पटवारी डिग्री कॉलेज में पहुंचकर पोलिंग पार्टी रवाना स्थल, स्ट्रॉग रुम व मतगणना स्थल का जायजा लिया और संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए उन्होंने कहा संबंधित एसडीएम अपने क्षेत्र के कॉलेज परिसर में निर्वाचन संबंधित तैयारी की आवश्यक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की तैयारी की दृष्टि मे कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए| कॉलेज प्रशासन को भी आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक निर्देश दिए उन्होंने मतगणना स्थल पर पहुंचकर जायजा  लिया| दिनांक  25 अप्रैल 2024 को 11- बागपत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के जनपद में स्थित 979 मतदेय स्थलों के लिए रवाना होने वाली पोलिंग पार्टी के संबंध में संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए ।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व पंकज वर्मा, समस्त एसडीएम उपस्थित अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अतुल कुमार उपस्थित रहे।

दिनांक 6 अप्रैल 2024 – लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को गेटवे इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल बागपत में लोकसभा सामान्य प्रेक्षक श्रीमतीआर लथा जी की निगरानी में एवं जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जितेंद्र प्रताप सिंह जी के मार्गदर्शन में पीठासीन अधिकारियो , मतदान अधिकारी प्रथम का दो पालियों में प्रशिक्षण

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी सकुशल शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से  दिनांक 06 अप्रैल 2024 को गेटवे  इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल बागपत में लोकसभा सामान्य प्रेक्षक श्रीमती आर लथा जी की निगरानी में एवं जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जितेंद्र प्रताप सिंह जी के मार्गदर्शन में पीठासीन, प्रथम मतदान अधिकारियों को दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया जिसमें प्रथम पाली में 1240 कार्मिकों ने प्रतिभा करना था जिसमें से 40 कार्मिक अनुपस्थित रहे जबकि दूसरी पाली में 1240 कार्मिकों में से 30 कार्मिक अनुपस्थित रहे जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए की जो निर्वाचन के दायित्वों को हल्के में ले रहे है उनसे भागने की कोशिश करेगा ऐसे कार्मिकों को चिन्हित करते हुए उन पर प्रभावी कार्यवाही की जाएगी उन्होंने कहा सत्य निष्ठा ईमानदारी से कार्य करने वाले शासकीय कर्मचारियों का पता आपदा के समय और निर्वाचन के समय में लगता है कि वह अपने दायित्वों के प्रति कितने गंभीर हैं उन्होंने कहा कि सभी टीम भावना के रूप में कार्य को सकुशलता के साथ संपन्न करें जिसे भी ट्रेनिंग के समय किसी तरह की कोई समस्या हो एक बार नहीं 10 बार जाने तब तक कार्मिक सीख ना जाए तब तक प्रशिक्षण स्थल ना छोड़े उन्होंने कहा कि आप सभी को टीम भावना के रूप में एक साथ मिलकर बागपत का निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराना  है उन्होंने आज जो 70 कार्मिक अनुपस्थित रहे हैं उनके वेतन रोकने के निर्देश दिए और दंडात्मक कार्यवाही भी की जाए उन्होंने कहा कि निर्वाचन की ड्यूटी में की गई लापरवाही की कोई माफी नहीं है। उन्होंने कहा 25 अप्रैल 2024 को लख्मीचंद पटवारी डिग्री कॉलेज खेकड़ा से पोलिंग पार्टी अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे जो जनपद में 26 अप्रैल 2024 को मतदान होगा यह मतदान जनपद के 979 मतदेय केंद्रों पर होगा उन्होंने सभी से अपील की की निर्वाचन को कुशलतापूर्वक संपन्न कराने में ईमानदारी से अपना सहयोग दें और जिम्मेदारी के अनुसार अपने दायित्वों का निर्वहन  करें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय , मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व पंकज वर्मा , अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, जिला विकास अधिकारी हरेंद्र कुमार सिंह , जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार सक्सेना, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत , सुपर मास्टर ट्रेनर सतवीर सिंह सहित आदि ट्रेनर उपस्थित रहे।

 

दिनांक 06 अप्रैल 2024 – लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु लोकसभा सामान्य प्रेक्षक श्रीमती आर लथा  जी ने कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित नियंत्रण कक्ष व मीडिया, सोशल मीडिया सेल, (मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति) एमसीएमसी का निरीक्षण किया।

लोकसभा सामान्य प्रेक्षक श्रीमती आर लथा जी ने कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित नियंत्रण कक्ष व मीडिया, सोशल मीडिया सेल, (मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति) एमसीएमसी का निरीक्षण किया। नियंत्रण कक्ष के निरीक्षण में सामान्य प्रेक्षक ने नोडल अधिकारी शची कुमारी से जानकारी प्राप्त की और सी विजिल एप के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु निर्देशित किया। साथ ही कहा कि प्राप्त शिकायतों पर ससमय कार्यवाही करते हुए पूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करे।

मीडिया / सोशल मीडिया सेल के निरीक्षण में सामान्य प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों और कार्मिकों से मीडिया एवं सोशल मीडिया पर की जा रही निगरानी के विषय में जानकारी ली। मीडिया नोडल अधिकारी राहुल भाटी व सहायक नोडल अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने मीडिया व सोशल मीडिया सेल द्वारा किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया और बताया कि फेसबुक, ट्विटर एक्स, इंस्टाग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क पर भी टीम सतत निगरानी कर रही है और इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर भी चैनल का लगातार अनुश्रवण किया जा रहा है।

दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित हो रहे विज्ञापनों के प्रमाणीकरण हेतु एमसीएमसी कमेटी प्राप्त आवेदनों पर ससमय कार्यवाही कर रही है। स्वीप तकनीकी विशेषज्ञ अमन कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया पेज पर मतदाता जागरूकता संबंधी सामग्री पोस्ट की जा रही है और स्वीप बागपत एप पर निरंतर नए फीचर जोड़े जा रहे है। सामान्य प्रेक्षक ने मीडिया एवं सोशल मीडिया सेल द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली और संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लाइजन अधिकारी मानवेंद्र सिंह, मीडिया / सोशल मीडिया सेल से स्वीप तकनीकी विशेषज्ञ अमन कुमार, अमित मौर्य, देवांश गुप्ता, प्रवेंद्र कुमार, अंकुर शर्मा, जितेंद्र कुमार, सन्नी तोमर, आंचल श्योराण मौजूद रहे।

 

 दिनांक 31 मार्च 2024 -लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु बागपत लोकसभा में नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण बड़ौत तहसील सभागार और बागपत विकास भवन सभागार में आयोजित

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 हेतु बागपत लोकसभा में नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण बड़ौत तहसील सभागार और बागपत विकास भवन सभागार में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में जिलाधिकारी /जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जितेंद्र प्रताप सिंह जी ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स से कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वे अपने-अपने जोन का निरंतर भ्रमण कर चुनाव की प्रक्रिया के साथ-साथ आसपास के माहौल पर भी पूरी निगरानी रखे। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट सतर्कता के साथ कार्य करें, जिससे चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाया जा सके उन्होंने कहा सेक्टर मजिस्ट्रेट की जितनी अच्छी तैयारी होगी अपने पीठासीन अधिकारी को उतना अच्छा मजबूत बना सकते हैं उन्होंने कहा सेक्टर मजिस्ट्रेट को पीठासीन मतदान अधिकारी के सभी दायित्वों का पता होना अति आवश्यक है उन्होंने कहा चुनाव में जितनी तैयारी की जाए उतना अच्छा होता है आपका अभ्यास ही आपको सफल कराएगा।

प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स से अपने-अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने, क्षेत्र में पोलिंग बूथ का सतत निरीक्षण करने, चुनाव प्रत्याशियों द्वारा मतदान केन्द्र से सौ एवं 200 मीटर के दायरे में की जाने वाले गतिविधियों के संबंध में पूरी निगरानी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाई जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर एश्योर्ड मिनिमम फेसिलिटी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके लिए उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज वर्मा ने चुनाव में नियुक्त किए जाने वाले कार्मिकों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भयमुक्त होकर, पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं। सुरक्षा व्यवस्था एवं जाब्ते की समुचित व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण में ट्रेनर सत्यवीर सिंह ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को विभिन्न कानूनी प्रावधान, तथा क्रिया विधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कार्यवाहियों, चुनाव प्रक्रियाओं तथा अन्य विधिसंगत जानकारियों को विस्तार से समझाया। ट्रेनर ने सवाल जवाब के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को समझाया। स्वीप बागपत एप पर उपलब्ध हेल्पलाइन एवं अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं से मतदाताओं को जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा, समस्त एसडीएम जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार सक्सेना सुपर मास्टर ट्रेनर सतबीर सिंह सहित आदि उपस्थित रहे।

 

दिनांक 27 मार्च 2024 – जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी ने एमसीएमसी, मीडिया व सोशल मीडिया सेल का किया शुभारंभ

 जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  जितेंद्र प्रताप सिंह जी ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति कक्ष और मीडिया व सोशल मीडिया सेल का शुभारंभ किया और निरीक्षण में जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी श्री  जितेंद्र प्रताप सिंह जी ने सोशल मीडिया सेल के कार्मिकों से बात कर जानकारी ली और कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मीडिया व सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग की जाए।

विज्ञापन, पेड न्यूज पर पूरी सावधानी से निगरानी रखे। एमसीएमसी में तैनात कार्मिक हर खबर और प्रत्येक चैनल पर अपनी पैनी नजर रखे। मीडिया के नोडल अधिकारी राहुल भाटी व सहायक नोडल अधिकारी अरुण कुमार तिवारी को तैयारी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वर्तमान में मीडिया / सोशल मीडिया सेल में सोशल मीडिया आईसीटी एक्सपर्ट व स्वीप बागपत तकनीकी टीम से अमन कुमार, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर नंद किशोर, नेहरू युवा केन्द्र लेखा एवं कार्यक्रम सहायक आंचल श्योराण, तकनीकी सहायक अंकुर शर्मा, अमित मौर्य, देवांश गुप्ता सहित अन्य कार्मिक तैनात है जो लगातार मीडिया / सोशल मीडिया सेल में अपनी सेवाएं दे रहे है। सोशल मीडिया पर राजनीतिक सामग्री साझा करने वाले अकाउंट को टीम ने निगरानी सर्किल में जोड़ा है जिनकी सतत निगरानी की जा रही है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह ,जिला आबकारी अधिकारी नवीन कुमार सिंह, खाद्य सहायक आयुक्त मानवेंद्र सिंह सहित आदि उपस्थित रहे।